गुरुवार, 5 नवंबर 2009

भूख और बेबसी

उसने चूल्हे में कुछ सूखी लकड़ियाँ डालकर उनमें आग लगा दी और चूल्हे पर बर्तन चढ़ाकर उसमें पानी डाल दिया। बच्चे अभी भी भूख से रो रहे थे। छोटी को उसने उठाकर अपनी सूखी पड़ी छाती से चिपका लिया। बच्ची सूख चुके स्तनों से दूध निकालने का जतन करने लगी और उससे थोड़ा बड़ा लड़का अभी भी रोने में लगा था।
उस महिला ने खाली बर्तन में चिमचा चलाना शुरू कर दिया। बर्तन में पानी के अतिरिक्त और कुछ भी नहीं था पर बच्चों को आस थी कि कुछ न कुछ पक रहा है। आस के बँधते ही रोना धीमा होने लगा किन्तु भूख उन्हें सोने नहीं दे रही थी।
वह महिला जो माँ भी थी बच्चों की भूख नहीं देख पा रही थी, अन्दर ही अन्दर रोती जा रही थी। बच्चे भी कुछ खाने का इंतजार करते-करते झपकने लगे। उनके मन में थोड़ी देर से ही सही कुछ मिलने की आस अभी भी थी।
बच्चों के सोने में खलल न पड़े इस कारण माँ खाली बर्तन में पानी चलाते हुए बर्तनों का शोर करती रही और बच्चे भी हमेशा की तरह एक धोखा खाकर आज की रात भी सो गये।

3 टिप्‍पणियां:

दिगम्बर नासवा ने कहा…

MAARMIK ..... BAHOOT HI KAMAAL KI LAGHU KATHAA HAI ... ANEKON JHOUPADIYON KA SATY HAI .....

निर्मला कपिला ने कहा…

मार्मिक लघु कथा ये माँ एक नारी ही है शायद बाप कहीं शराब की बोतल मे डूबा किसी सडक पर पडा हो? बस यहीं से शुरू होती है औरत की त्रास्दी जिस से वो विद्रोह पर उतर आती है । मैं मर्दों के खिलाफ नहीं मगर मर्दों की अवहेलना ने ही औरत को विद्रोह की राह पर चलाया है जिससे वो मुक्ति का मार्ग तलाशते हुये अनजान राहों पर चल पडी है कहीं तो भटक भी गयी है । आपकी पिछली पोस्टौं पर मेरी प्रतोक्रिया इसी लोये थी कि पूरे भारत मे औरतों की स्थिति को देखें जो गलत हैं उन्हें गलत नहीं उन कारणों को गलत कहें जिन्हें पकड कर वो गलत जा रही हैं मगर बात फिर पुरुष की अवहेलना और अपनी जिम्मेदारी से बचना और अपने अंह के लिये उसे दबाना ही होगा।शिषण ही विद्रोह का काराण है और ये नारी मुक्ति सिवा एक विद्रोह के और कुछ भी नहीं कर पाई है। इसे सही दशा और दिशा देने की जरूरत है ना कि नारी को दोशी ठहराने की। खैर ये मन्च इस बात को कहने के लिये नहीं था फिर भी यहाँ कह रही हूँ। मेरा भी मकसद पुरुष के अंह को या भावना को दुखी करने का नहीं था। अपनी सभ्यता संस्कृ्ति मे रह कर नारी की स्थिति को सही दशा और दिशा देने की जरूरत है बस

लता 'हया' ने कहा…

धन्यवाद् सेंगर जी ,
हिंदी से मोह त्यागने का तो सवाल ही नहीं उठता ,
नए -नए bloggers को जोड़ने की बात अपनी भाषा के प्रति आपके प्रेम का ठोस सबूत है जिसके लिए .मुझे यकीन है ;हर हिंदी प्रेमी ज़रूर प्रयत्न करेगा .

ye laghu katha.prem ka swaroop aur aaj ke yuva;teenon hi alag alag rang liye hain ...marmik,gahrayi,tanz ...